Agneepath Yojana Kya Hai In Hindi 2022 । अग्निपथ योजना क्या है ?

Share this post

हेलो दोस्तो आज की पोस्ट में हम लोग बात करने वाले हैं (अग्निपथ योजना क्या है ) agneepath yojana kya hai in hindi 2022 इसके बारे में डिस्कस करेंगे कि जानेंगे agnipath scheme kya hai । और कैसे इस योजना के तहत हमारा देश के जवाब भारतीय सेना में ज्वाइन हो सके । पर इससे जुड़े सामान जो सवाल रहते हैं आपका सारे इस पोस्ट में डिस्कस करने वाला है तो इस पोस्ट को आखिर तक पढ़ते रहे दोस्तों और आखिर में आपका जो मातामत है जरूर नीचे कमेंट कीजिएगा तो चलिए शुरू करते आज का टॉपिक ।

तो दोस्तों हमारा देश का रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने और तीनों सेना प्रधान थल जल और वायु सेना के प्रमुख ने इस agnipath yojana kya hai in hindi घोषणा की है ।

इस agnipath scheme सुविद्या से लेकर कैसे भर्ती हुआ जाए उत्तम जानकारी आपको देने वाला हूं । अगर इस पोस्ट से जोरि वीडियो देखना है तो आप हमारी इस पोस्ट को आखिर में जाकर वीडियो देख सकती है ।

तो दोस्तों बता दूं आपको भारतीय सेना को दुनिया की प्रमुख सेनाओं में से एक कि ना जाता है । और हमारा इंडियन आर्मी रैंकिंग में चौथा सबसे बड़ा आर्मी रैंकिंग माना जाता है । इसमें भारतीय होना हर भारतीय युवा की सपना होता है । पिछले कुछ सालों में भारत सरकार ने हमारे देश की तीनों सेनाओं को जल थल और वायु सेना को मजबूत बनाने के लिए ही कई मजबूत कदम उठाया है ।
उसी के लिए ही आप भारत सरकार ने सेना में भर्ती करने के लिए एक नया योजना लेकर आया है । या फिर दोस्तों आप यूं कहे कि भारत सरकार ने ऐसा योजना बनाई है जिसके तहत हमारा देश के युवाओं का भारतीय सेना में शामिल होना आसान हो जाएगा ।

इसी को लेकर हमारी देश की रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह साथ साथ तीनों सेना की प्रमुख ने agneepath yojna शुरू किया है ।
दोस्तों यह केंद्र सरकार के इस ऐलान से युवाओं में उम्मीद भर गई है । लेकिन दोस्तों अब भी कई स्टूडेंट इस योजना को समझ में नहीं पाया है । और कई कई जगह में थे रोड बंदी सड़कों पर पत्थरबाजी , आम पब्लिक का प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचने भी लगा चुका है लेकिन दोस्तों आपको सही में जानना चाहिए की अग्निपथ योजना क्या है । और इसका फायदा क्या है ।

तो सबसे पहले हम लोग उन सवालों का जब आप जान लेते हैं जिसके बारे में आप जानना चाहते हैं ।

1. अग्निपथ योजना क्या है ?
2. अग्निपथ स्कीम के तहत कौन-कौन अप्लाई कर सकता है ?
3. क्या महिलाएं भी अग्निपथ जसनाथ के तहत अप्लाई कर सकती है ?
4. स्कीम के तहत सेना में कितने समय तक काम करना होगा ?
5. अग्नि वीरा को कितना वेतन मिलेगा ?
6. 4 साल पूरा होने के बाद अग्निवीर सेना में स्थाई हो सकता है ?
7. 4 साल बाद रिटायर हुआ अग्निवीरों का क्या क्या सुविधा मिलेगा ?
8. अग्नीपथ की स्कीम के तहत हर साल कितने युवाओं की भर्ती होगी ?
9. अग्नीपथ योजना भर्ती के लिए क्या से आवेदन कर सकते हैं ?
10. अग्निपथ योजना ट्रेनिंग में क्या शामिल होगा ?

अग्निपथ योजना क्या है ?

agnipath scheme kya hai , agnipath scheme kya hai in hindi , agnipath yojna kya hai , agnipath yojana kya hai in hindi , agnipath yojana kya hai , agnipath yojana army kya hai , what is agnipath scheme , what is agneepath scheme indian army , what is agneepath scheme , what is agneepath scheme in air force , agneepath yojana kya hai , what is agneepath scheme in hindi , what is agneepath scheme eligibility , agneepath yojna , अग्निपथ योजना क्या है
Agneepath Yojana Kya Hai In Hindi

चलिए दोस्तों एक एक करके सभी के बारे में अच्छे से डिटेल्स में डिस्कस कर लेते आपके साथ । तो सबसे पहले हम लोग बात कर लेते हैं कि आखिर यह अग्नीपथ योजना क्या है ?

1. अग्निपथ योजना क्या है ?

तो आपको बता दूं दोस्तो अग्नीपथ भेजो ना इसकी घोषणा केंद्र सरकार ने की है । इसके तहत भारतीय सेना में तीनों क्षेत्र में सेना को बढ़ावा देना और अपनी सिर्फ भारतीय सुरक्षा को मजबूत करना । इसके लिए हर साल भारी संख्या में सेना में युवाओं को भर्ती की जाएगी । चाहे वह नेवी में हो या चाय स्थल सेना या वायु सेना । इस सीजन आप के माध्यम से आप तीनों सेना में किसी में भी भर्ती हो सकते हैं ।तो दोस्तों ऐ सेना कि शॉर्ट टर्म पॉलिसी है । दोस्तोंआप ऐसे समझ सकते हैं कि आपको निश्चित समय के लिए भारतीय सेना में भर्ती किया जाएगा । जिसका लगभग ज्यादा से ज्यादा 4 साल का टाइम होगा । एनी दोस्तों आपको 4 सालों तक सेना में अपनी सेवाएं देना होगा । दरअसल दोस्तों सरकार की योजना है कि ज्यादा से ज्यादा युवाओं की भर्ती की जाए और हमारी सुरक्षा को मजबूत की जा सके । दूसरा एक की कि हमारे देश के बरसात आयु 32 साल की है । यानी कि दोस्तों हमारे देश में जितने भी सैनिक है । तीनों सेना के अंकों को मिलाकर उनकी आयु 32 साल है । सरकार का लक्ष्य किसको कम किया जा सके । और इसे 26 साल तक लेकर आया जा सके । टांके ताकि हमारा देश की सेना को युवा सेना कह जा सके ।

2. अग्निपथ स्कीम के तहत कौन-कौन अप्लाई कर सकता है ?

चलिए जान लेते आप Agneepath scheme mein कौन-कौन apply kar sakta hai . तो दोस्तों हर सरकारी नौकरी के लिए कोई जगता की जरूरत होती है । चाहे वो educational, या उम्र सीमा हो ।ठीक उसी तरह दोस्तों अग्निपथ स्कीम में भी आप भारतीय सेना में तीनों क्षेत्र की तरफ से किसी में भी आप भर्ती होने के लिए भर्ती होना चाहते हैं तो आपको उसी तरह से आपके जगता भी आपको पूरा करना चाहिए । चलिए बात कर लेते हैं आखिर क्या क्या आपके रिक्वायरमेंट होना चाहिए तो दोस्तों इसके लिए आपकी उम्र 17 साल 6 महीने से 21 साल तक होना चाहिए । और आप को कम से कम 10 वीं पास और 12 वीं पास होना ही चाहिए ।

3. क्या महिलाएं भी अग्निपथ योजना के तहत अप्लाई कर सकती है ?

तो दोस्तों कई लोगों के मन में यह भी सवाल आते की महिला भी क्या अग्निपथ योजना में शामिल हो सकता है । फिलहाल तो दोस्तों इसमें महिला हिस्सा नहीं ले सकते। इस योजना के लिए महिला को फिलहाल बाहर रखा गया है । क्योंकि इस वक्त सरकारी से ट्रायल के तौर पर देख रहे हैं । हां इतना जरूर है दोस्तों की अगर यह जजना सफल रही तो आने वाले दिनों में लड़की और भी इसमें शामिल हो सकती है ।

Agneepath Yojana Kya Hai In Hindi

4. स्कीम के तहत सेना में कितने समय तक काम करना होगा ?

तो चलिए आप बात करले आपको कितने समय के लिए अग्निपथ योजना में काम करना पड़ेगा । दोस्तों दरअसल अग्निपथ योजना का मेन मकसद है दोस्तों युवाओं का अंदर देश प्रेम को जगाना । और हर जुबां को देश की सेवा के लिए तैयार करना और ताकि कभी भी यूकैन कि जैसा हालत आए तो अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा करना । लेकिन दोस्तों अगर आप इस योजना के लिए अप्लाई करते हैं इस जगह के मैं आपका सिलेक्शन हो जाता है तो आपको लगभग 4 सालों के लिए काम करना पड़ेगा । इसमें तो सिर्फ 6 महीने तक army training ही रहेगी । इस तरह से देखा तो दोस्तों आपको सिर्फ सारे 3 सालों के लिए ही काम करना होगा ।

5. अग्नि वीरा को कितना वेतन मिलेगा ?

तो दोस्तों agnipath scheme kya hai in hindi एक शॉर्ट टर्म योजना है । तो दोस्तों सैलरी भी आपको उसी तरफ से आप का वेतन भी डिसाइड किया जाएगा । इसके अलावा भी आपको अन्य सुविधा भी मिलेगी । लेकिन दोस्तों उससे पहले बात कर लेते हैं सैलरी की । दरअसल दोस्तों इस से मिलने वाली सैलरी को चार भागों में बांटा गया है । मतलब दोस्तों इससे आप का 4 साल का समय चार अलग-अलग तरीके से आपको सैलरी मिलेगी । दोस्तों इसको पहले आसान भाषा में समझ लेते हैं । पहले साल में आपकी सैलरी 30000 तक होगा लेकिन आपके हाथ में 21000 ही आएगा और बाकी 9000 आपके पीपीएफ में कटेगा । दूसरा साल सैलरी आपकी 33000 की होगा लेकिन आपके हाथ में 23900 और बाकी 9000 सौ रुपया आपकी पीपीएफ में कटेगा । तीसरे साल में आपकी सैलरी ₹36000 होगी जबकि आपके इन है ₹25550 मिल जाएगा और 10950 आपकी कटेगी । और आखिरी और 4 साल में आपकी सैलरी ₹40000 होगा और इन हैंड आपको 28000 मिलेगा और 12000 आपकी कटेगी ।

इस योजना की तरफ आपको पेंशन नहीं मिलेगी । जैसे कि अभी तक हर जवानों को मिलता रहा है वह सुविधा आपको इस योजना की तरह नहीं मिलेगी । जो आर्मी अस्थाई होता है उसे ही जो पेंशन मिलता है । ऐसे दोस्तों आपका पेंशन नहीं मिलेगा लेकिन दोस्तों 4 साल बाद जब आप सेना की नौकरी से हटेंगे तब आपकी सेवा निधि में मिलेगी । मैंने जो पैसे आपके सैलरी से कटेंगे उसे पूरा जोड़ दें और जितना होंगे उतना इतना सारा पैसा आपको पूरा रिफंड कर देगी । इस तरह से आप उस पैसे को लेकर आगे अपना गुजारा कर सकते और आप ना कोई छोटा मोटा बिजनेस या कोई कार्यवाही करके अपना आगे का गुजारा कर सकती है ।

agnipath scheme kya hai in hindi

6. 4 साल पूरा होने के बाद अग्निवीर सेना में स्थाई हो सकता है ?

चलिए आगे जान लेते हैं 4 साल पूरा होने के बाद अग्निवीर सेना में स्थाई हो सकता है । दोस्तों अग्नीपथ योजना की तहत सिर्फ 4 सालों के लिए ही आप सेना में भर्ती हो सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं है दोस्तों 4 सालों के बाद इस सेना के तहत भर्ती किए जाने को पूरी तरह से निकाल दिया जाएगा । बल्कि इन 4 सालों के बाद सेनाओं के खा लिया खूबियां और प्रदर्शन की तादाद पर उस युवाओं को आगे के लिए कंटिन्यू किया जाएगा । दोस्तों इस योजना के तहत 4 साल के बाद 25% युवाओं को रिटर्न कर लिया जाएगा । आने के दोस्तों 25 % जवानों को आगे के लिए परमानेंट सेना में भर्ती कर लिया जाएगा ।इसके लिए अब बस शर्त है यह होना चाहिए कि इन 4 सालों में आप अपनी जगता और खमता प्रदर्शन दिखा पाए । अगर आप सेना की उम्मीदों पर खरा उतरते हैं तो उन 25 परसेंट जवानों में आपका भी नंबर आ सकता है ।

7. 4 साल बाद रिटायर हुआ अग्निवीरों का क्या क्या सुविधा मिलेगा ?

इस स्किन घोषणा होने के बाद सबसे बड़ा सवाल यही आता है जो कि 75 परसेंट अग्निवीरों को जो हटाने के बाद उनका क्या होगा । आखिर हो आगे करेगा क्या । क्योंकि तब तक कई लोगों को नौकरी के लिए भी उमर भी समाप्त हो चुका होगा । ऐसे में सबसे बड़ी चिंता 4 सालों के बाद उन्हें अपने भविष्य को लेकर है । तो दोस्तों सरकार को भी इस बात का चिंता है इसलिए आपको हम लोग पहले ही बता चुका है जो आपका सैलरी में बालक में पैसा काटा गया था उसको आप को एक साथ देख कर जितना पैसा आपका कटा था उतना ही पैसा सरकार भी देख कर आपको रिटर्न करता है । उसका लगभग मिनिमम अनुमान की जाए तो लगभग आपको 11 से 12 लाख रुपया आप के 4 सालों के बाद रिटायरमेंट में मिल जाएगा जिसे अब आगे के लिए सरवाइव करने के लिए यूज में ले सकते हैं ।


इनकी दोस्तों अगर 4 साल के बाद अपने रिटायरमेंट के बात इतना पैसा मिल जाएगा कि आप कोई भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं । और इससे भी अच्छी बात यह है कि आप को रिटायरमेंट के टाइम जो पैसा मिलेगा उसमें टैक्स नहीं लगेगा । इसके अलावा भी आपको scale certificate  भी मिलेगी । जिसे आप दूसरा नौकरी में अप्लाई करने के लिए भी यूज में ले सकते हैं । इसके साथ-साथ आपको बैंक से लोन लेने में भी मदद की जाएगी ताकि आप अपने भविष्य के लिए कुछ अच्छा कर सके ।

what is agneepath scheme in hindi

8. अग्नीपथ की स्कीम के तहत हर साल कितने युवाओं की भर्ती होगी ?

इस अग्नीपथ योजना की मुख्य मकसद यह है कि दोस्तों की हमारी युवाओं की बरसात आयु को कम करना । इसी को ध्यान में रखते हुए हर साल करीब 45000 युवाओं का भर्ती करने मकसद रखा है ।

9. अग्नीपथ योजना भर्ती के लिए क्या से आवेदन कर सकते हैं ?

दोस्तों इस स्कीम के तहत अगर आपने भी अप्लाई करना चाहते हैं और देश की सेना में भर्ती होना चाहती है इसके लिए आपको तीनों सेना की website को टाइम टू टाइम चेक करते रहना होगा । हर साल ने नेवी सेना और थल सेना और वायु सेना जुड़ी job vacancy से जुड़ी जानकारी मिलती रहेगी। और जब भी vacancy निकले तब भी आप अप्लाई कर दीजिए ।

Agneepath Scheme In Hindi

10. अग्निपथ योजना ट्रेनिंग में क्या शामिल होगा ?

दोस्तों इस योजना के तहत अगर आपका सिलेक्शन हो जाता है तो आपका ट्रेनिंग बिल्कुल ऐसे ही होगी जैसे अन्य सेना की ट्रेनिंग अब तक होती रही है । एनी के दोस्त ट्रेनिंग तो आपके पूरे 6 महीने की हो गई । इस बात का याद रहे दोस्तों आप भारतीय सेना में भर्ती होने जा रहे हैं तो इस बात पर कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपका नौकरी 4 साल की तक रहेगी या फिर 4 साल बाद आपको परमानेंट कर दिया जाएगा लेकिन अब को टिनिंग तो पूरी करवाई जाएगी ।

तो दोस्तों अब भी सेना में भर्ती होना चाहते हैं और देश सेवा करना चाहते हैं तो आप इस योजना के तहत अप्लाई कर सकते हैं ।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट (अग्निपथ योजना क्या है )  agneepath yojna kya hai in hindi अच्छा लगा है अगर agnipath yojana army kya hai इससे जुड़ी और कोई भी सवाल है तो जरूर नीचे कमेंट कर सकते हैं आप । और मैं आशा करता हूं कि what is agneepath scheme in hindi के बारे में आपको अच्छे से जानकारी मिल गया होगा ।


Share this post

Leave a Comment

x