phd ka hai ? phd karne ke liye qualification in hindi 2022 ?

Share this post

हेलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम लोग बात करने वाले हैं phd ka hai ? phd karne ke liye qualification in hindi ? phd ka admission kaise hota hai इसके लिए वे टू जेड इंफॉर्मेशन आज की पोस्ट में हम लोग बताने वाला है इस पोस्ट को आखिरकार करते रहें और अपना मतामत नीचे कमेंट में जरूर कीजिएगा दोस्तों ।

चलिए दोस्तों शुरू कर लेता है आजका टॉपिक । तो दोस्तों सोसाइटी में मान सम्मान और फेस पैक रेस्पेक्ट कौन नहीं पाना चाहेगा । जब हायर स्टडी करके आप कुछ बड़ा करते हैं तो दूसरों के सम्मान में आपके लीये नजरिया बहुत ऊंचा हो जाता है । तो दोस्तों आज हम लोग बात करने वाले PHD की ।

तो दोस्तों ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं है phd kya hoti hai , phd ka full form kya hota hai ?
तो दोस्तों आपको बता दूं कि PHD ka full form Doctor Of Philosophy । एक डॉक्टर डिग्री है जो स्टूडेंट PhD course ko pura kar lete hain तो उसका नाम के आगे डॉक्टर लग जाता है ।
इस कोर्स को करने के बाद आप लेक्चर , प्रोफेसर भी बन सकते हैं । दोस्तों आपको बता दें है कि अगर आप PhD course करना चाहते हैं तो किसी एक सब्जेक्ट के बारे में आपको अधिक से अधिक ज्ञान होना चाहिए ।
तो दोस्तों इस पोस्ट में PhD course से रिलेटेड सभी पॉइंट पर डिस्कस करने वाला हूं तो तो अब तक इस पोस्ट को जरूर पर ही है ।


तो इस पोस्ट में हम लोग क्या क्या बताने वाला हूं वह जान लीजिए ।
1) PhD Kya hota Hai ?
2) phd karne ke liye qualification in hindi
3) age limit kya hoga?
4) PHD course kaise karen ?
5) PhD कौन-कौन se subject se kar sakte hain?
6) PhD ki fees kitni hoti hai?
7) PhD karne ka fayda kya hai?
8) PhD ke bad Kya Karen ?
9) PhD ke bad job kaun si hogi ?
10) PhD karne ke bad salary Kitna milta Hai?

ऊपर के दिया गया इतना सारे पॉइंट के बारे में डिस्कस करने वाला हूं इस पोस्ट में तो इस पोस्ट को आखिरी तक जरूर पढ़ते रहे दोस्तों और कोई भी सवाल हो तो जरूर नीचे कमेंट कीजिएगा ।

1) Phd Kya hota Hai ? ( PHD KA HAI)

phd karne ke liye qualification in hindi, phd ke liye qualification in hindi, phd ka fees kitna hai, phd ka admission kaise hota hai, phd kitne saal ka hota hai, what is phd in hindi , phd ka full form kya hai, phd ka matlab kya hota hai, phd kitne year ka hota hai,
phd karne ke liye qualification in hindi

सबसे पहले हम लोग जान लेते हैं की पीएचडी क्या होती है ? Phd एक डॉक्टर डिग्री होता है । इसमें आपको किसी एक विषय में एक अच्छा खासा ध्यान रखना पड़ता है और एक्सपर्ट बनना पड़ेगा और स्टडी करना पड़ता है । PhD ka course 3 साल का लिया होता है । जिसे आप चाहे तो 6 साल के अंदर भी पूरा कर सकते । इस डिग्री को करने के बाद आपके नाम के आगे doctor लग जाता है । किसी यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर और लेक्चर बनने के लिए इसके अलावा भी आप चाहे तो किसी एक खास विषय में स्टडी करने के लिए भी PHD kar sakte hain ?
जिस सब्जेक्ट में आपकी Phd करते हैं विषय में आपका बहुत ज्यादा ज्ञान आपको हो जाता है । और उस विषय का आप विशेषज्ञ भी कहलाता है । मतलब उस subject ka specialist कहलाता है ।‌

2) phd karne ke liye qualification in hindi

अब जान लेते इसके लिए पढ़ाई कितना करना पड़ता है । इसके लिए आपको graduation करना पड़ता है । इसके साथ साथ दोस्तों post graduation mein lagbhag 50% Se jyada aapka marks होना चाहिए । आप किस सब्जेक्ट में Phd करना चाहते हैं उसी विषय में भी आपका मास्टर डिग्री भी होना चाहिए ।

इसके साथ साथ भी पीएचडी के लिए आपको Net Grf exam भी क्लियर करना पड़ता है । इस एग्जाम में पास होने के बाद कॉलेज और यूनिवर्सिटी का एग्जाम को भी पास करना होगा ।‌ इसे पास करने के बाद कॉलेज और यूनिवर्सिटी से Phd कर सकते हैं ।

3) age limit kya hoga?

अब जान लेते हैं इसके लिए एज लिमिट क्या होगा । तो दोस्तों आपको बता दूं Phd एक प्रकार की course है । इसके लिए कोई एज लिमिट नहीं होता है । अगर हमें post graduation or graduation complete किया है तो हम कभी भी इसको कर सकते हैं और इसी के साथ साथ पोस्ट ग्रेजुएशन में 50% से ज्यादा नंबर भी लेकर आया है तब कभी भी टाइम आप Phd कर सकते हैं । अगर आप ही अभी के टाइम पर विचार कर रहे हैं तो सबसे पहले आपका क्वालिफिकेशन चेक कर लीजिए । अगर आप क्वालीफाई है तो जरूर आप Phd कर सकते हैं।


4) PHD course kaise karen ?

दोस्तों चली आप जान लेते हैं PhD kaise karen ? पीएचडी करने के लिए आपको भी सही के किसी एक सब्जेक्ट मैं अच्छा खासा ध्यान रखना पड़ता है । थोड़े जी जान लगाकर उस विषय को अपना जीवन का भाग बनाना पड़ेगा । इसके लिए ज्यादा से ज्यादा नॉलेज गेन करना पड़ेगा उस सब्जेक्ट के ऊपर ।
एचडी करने के लिए आपको 12th पास करने के बाद किसी भी college से आप graduation कंप्लीट कर सकते हैं । इसके लिए आप एक ऐसे सब्जेक्ट चुने जिसे आप सही में अच्छे से जानते हैं । और उस विषय से आप पोस्ट ग्रेजुएशन करें । उसके बाद आप Net Grm exam पास करें फिर आपको कॉलेज या यूनिवर्सिटी का एग्जाम अच्छी तरह से पास करना पड़ेगा । णढजतधम

5) PHD कौन-कौन se subject se kar sakte hain?

PHD करना है तो आपको एक सब्जेक्ट तो सुना ही होगा तो चलिए इसके बारे में भी थोड़ा सा डिस्कस कर लेते कि आप कौन सा फोन कौन सा सब्जेक्ट से PHD कर सकते हैं । PHD करने के लिए कौन सब्जेक्ट लेना है यह पूरी तरह पर आपके ऊपर डिपेंड करता है दोस्तों इसके लिए कोई घबराने की बात नहीं है । इसके लिए आपको किसी विषय में विशेषज्ञ आपका होना है । आपको जो सब्जेक्ट अच्छा लगता है आप उसी सब्जेक्ट में पीएचडी कर सकते और उसी का ऊपर और अच्छे से स्टडी करके विशेषज्ञ बन सकते हैं ।
फिर भी दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें आप English ,Hindi ,history ,agriculture, psychology, chemistry ,physics, bioscience,
commerce management ,business administration ,social work or law और इसके अलावा भी कई सब्जेक्ट है जिसमें आप PHD कर सकते हैं ।

6) PhD ki fees kitni hoti hai?

तो दोस्तों PHD कोर्स में phd ka fees kitna hai लगने वाला फीस और समय के बाद करें तो इसकी फीस कॉलेज के ऊपर डिपेंड करती है । ज्यादातर सरकारी कॉलेज में 15 से 20000 सालाना खर्च लगता है । और प्राइवेट कॉलेज में इससे ज्यादा ही लगता है जो हम सभी लोगों को पता ही होगा ।
तो दोस्तों अगर आप PHD करना ही चाहते हैं । कॉलेज की वेबसाइट को अच्छी तरह से चेक कर लीजिए । ताकि आपको वहां की फीस स्ट्रक्चर आपको अच्छी तरह से पता चले ।

7) PhD karne ka fayda kya hai?

तो दोस्तों PHD करने के बाद कई सारे फायदे होते हैं । इसे करने के बाद आप अपने सब्जेक्ट का मास्टर बन जाते हैं । इसे करने के बाद आप किसी भी कॉलेज के प्रोफेसर और लेक्चर के पद पर कार्य कर सकते हैं । यह नहीं आप अपने नाम के आगे डॉक्टर भी लगा सकते हैं ।‌ इसके अलावा भी दोस्तों आप अपने सब्जेक्ट के विशेषज्ञ भी बुलाया जाता है ।

8) PHD ke bad Kya Karen ?

तो दोस्तों PHD करने के बाद बहुत सारा कैरियर ऑप्शन है ।‌ जिसमें आप अपना भविष्य बना सकता है । आप शिक्षा के क्षेत्र में करियर बना सकते हैं ।‌ प्रोफ़ेसर के क्षेत्र पर भी आप कामकाज कर कर सकते हैं । डेवलपमेंट सेक्टर या मेडिकल सेक्टर में भी आप अपना कामकाज कर सकते हैं । जैसे आप अगर पैसे केमिस्ट्री में एचडी करते हैं केमिकल रिसर्च सेंटर और रिसर्च एनालिस्ट टीम में जॉब कर सकते हैं । अगर आप न्यूटेशन में पीएचडी करते हैं तो आप साइंटिस्ट के रूप में जॉब कर सकते हैं । अरे आप अगर सरकारी नौकरी करना चाहते हैं सरकारी विभाग में एडवाइजरी पद पर आप कामकाज कर सकते हैं । इसके लिए आप को law में PHD करना पड़ेगा । इस सब को अलावा भी और भी बहुत सारा क्षेत्र है जिसमें आप कामकाज कर सकते हैं । जिसे आप अपने विषय के अनुसार चुन सकते हैं ।‌ और उसे के ऊपर अपना कैरियर बनाकर जॉब कर सकते हैं ।

9) PhD ke bad job kaun si hogi ?

10th पीएचडी के बाद आप एक कॉलेज में प्रोफेसर यार लेक्चर के रूप में भी जॉब कर सकते हैं उसके अलावा भी आप अपना एक कोचिंग सेंटर बनाकर आप जिस सब्जेक्ट में विशेषज्ञ बन चुके हैं अब उसी के ऊपर भी छात्रों पर आ सकते हैं। आप किसी भी विभाग में एडवाइजरी पद पर भी काम कर सकते हैं । इसके अलावा भी ऊपर सारे कुछ डिस्कस किया गया है अब उनमें से कुछ भी कर सकते हैं।

10) PhD karne ke bad salary Kitna milta Hai?

बात करें दोस्तों PHD करने के बाद सैलरी कितनी होगी तो आपको बता दो पीएचडी करने के बाद शुरुआती सैलरी की बात करें तो लगभग 53000 से 65000 के बीच में ही होता है ।
associous professor ki salary ki baat karen to 80000 se 85000 के बीच में रहता है । कोई पर दोस्तों प्रोफेशन लेवल के बात करें तो एक लाख से भी ऊपर हो जाता है ।

ऐसे में दोस्तों अगर पीएचडी करना ही चाहते हैं तो आपका आगे की लेवल बहुत अच्छी हो जाती है । क्योंकि पीएचडी करने के बाद मिलने वाले जॉब में सैलरी बहुत अच्छी होती है ।


दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको हमारी यह वाला पोस्ट phd ka hai ? phd karne ke liye qualification in hindi ? phd ka admission kaise hota hai अच्छी लगी है अगर इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी सवाल है तो जरूर नीचे कमेंट कीजिएगा और अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी है तो आपका आप माता मत जरूर नीचे कमेंट कीजिएगा और नेक्स्ट कौन सा पोस्ट आपको चाहिए वह भी कमेंट कर दीजिएगा दोस्तों ताकि हम को भी पता चले कि आप कौन सा जॉब के लिए क्या किसके बारे में आप जानना चाहते हैं ।


Share this post

1 thought on “phd ka hai ? phd karne ke liye qualification in hindi 2022 ?”

Leave a Comment

x