professional makeup artist banne ke liye kya karen ya FIR kaise bane in hindi 2022

Share this post

हेलो मेरे girls दोस्तों अगर आप professional makeup artist banne ke liye kya karen ya FIR kaise bane in hindi के बारे में खोज रहे आप सही पोस्ट पर आए हैं ।
इस पोस्ट में हम लोग बात करने वाले हैं makeup artist banne ke liye kya kya karna padta hai तो पूरी जानकारी देंगे । आप कैसे professional makeup artist kaise bane चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक ।

अगर दोस्तों आपको दूसरों का मेकअप करने का शौक है तो और मेकअप करना आपका सपना है तो आप makeup artist ban sakte hain
makeup artist अपना हुनर और कला से किसी को भी अनोखा ,एक अद्भुत नया लुक दे सकती है । इसलिए makeup artist का हमेशा अपना हुनर पर ध्यान देना चाहिए ।
तभी आप makeup artist में एक बढ़िया कैरियर बना सकती है । तो दोस्तों आज की दौड़ में हर कोई खूबसूरत देखना चाहती है । जिसे इन दिनों में ब्यूटी ट्रीटमेंट और फैशन की चलन बहुत मांग बढ़ चुका है । makeup लोगों की एक आदत बन चुकी है ।

आज के टाइम पर पुरुष और महिला दोनों ही में ही दिखाई देती है याद आत । समय के साथ में makeup साइक्लो लोगों के द्वारा चुना गया । एक कैरियर ऑप्शन बन चुका है । यदि आप भी इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं । तो आप makeup artist course की मदद से इस क्षेत्र में कदम रख सकती है ।
makeup artist बनने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आप मेकअप आर्टिस्ट का कोर्स करें । इसके लिए आप किसी मेकअप आर्टिस्ट के असिस्टेंट के तरफ पर काम कर सकते हैं ।
तो चलिए दोस्तों पहले जान लेते हैं makeup artist kaise bane . .

1. professional makeup artist banne ke liye kya karen

makeup artist banne ke liye kya karen , makeup artist kaise bane in hindi, makeup artist banne ke liye kya kya karna padta hai, makeup artist banne ke liye kya karna padta hai, professional makeup artist kaise bane, makeup artist kaise bane,
makeup artist banne ke liye kya karen


तो दोस्तों आज के टाइम पर हर एक शहर या गांव में यहां तक कि हर एक मोहल्ले में ब्यूटी पार्लर खुल गया है अगर आप भी beautician बनना चाहते हैं । तब किसी भी beauty parlour में जाकर ब्यूटीशियन का कोर्स कर सकते हैं ।
Makeup artist course आपको भी beginner aur advance दोनों तरफ से ही किया जाता है . । अगर आप मेकअप आर्टिस्ट के बारे में कुछ नहीं जानते हैं तो आप सबसे पहले beautician course को करना पड़ता है । और उसके बाद advance level course को कर सकते हैं ।
beautician course ज्यादा समय के लिए नहीं होता है इसमें आपको 6 महीने से लेकर 1 साल का वक्त भी नहीं लगता है अगर आप सही तरीके से काम करें तो । आज के टाइम में इस चीज का बहुत मांग बढ़ने की वजह से बहुत सारे ब्यूटी पार्लर का खुद का सेंटर भी होता है । जहां पर लड़कियों को ब्यूटीशियन या ब्यूटी पार्लर का training aur beautician course कराती है ।

2. Makeup artist banne ke liye qualification kya Ka hona chahie ?

तो दोस्तों ऐसे तो ब्यूटीशियन बनने के लिए आपको किसी भी तरह की एजुकेशन क्वालीफिकेशन की जरूरत नहीं है । पर भी अगर आप 10वीं या 12वीं कक्षा तक पढ़ाई कर लेते हैं तो आपको लिखने पढ़ने की अच्छी नॉलेज हो जाती है तो हर चीज आप से इसे फिटिंग कर सकती है कि यह प्रोडक्ट कौन सा कंपनी का है और इस कंपनी का नाम क्या है और इसके प्रोडक्ट कितनी अच्छी है और कितनी खराबी है ।

3. Makeup artist job kaise milega?

तो दोस्तों चलिए आप जान लेते हैं professional makeup artist kaise bane के लिए आपको जॉब कैसे मिलेगी । अगर आपने मेकअप आर्टिस्ट का कोर्स किया है । या फिर आपको मेकअप करना अच्छी तरह से आता है । जिस इंडस्ट्री में मेकअप का काम होता है आप उस इंडस्ट्री में जाकर अपना जॉब खोज सकते हैं । कुछ उदाहरण के लिए आपको बता दूं जैसे कि फिल्म इंडस्ट्री कोई नाटक कंपनी कोई सर्कस शो कोई गर्ल्स मैजिशियन शो कोई जात्रा या नाटक मैं आप हीरो हीरोइन या नाटक में हिस्सा लेने वाले सभी को आपके मेकअप की सर्विस दे सकती है ।

सबसे पहले आप फिल्म या टीवी सीरियल पर नजर रख सकते हैं ज्यादातर बड़े-बड़े एक्टर खुद का मेकअप आर्टिस्ट रखते हैं ।

4. makeup artist course kya hai ?

चल यार जान लेते makeup artist course के बारे में । तो दोस्तों मैं आपको मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए कोर्स और डिप्लोमा करना जरूरी है । के केस के बाद आप इस काम में एक पक्का खिलाड़ी बन जाते हैं । अगर आपको स्टार डिप्लोमा कर लेते तो आपका क्लाइंट के पास आपका एक टेस्ट बन जाता है ।
अगर आपको मेकअप की ज्यादा जानकारी नहीं है तो और आप कोर्स को करते हैं तो आपको आसानी से ट्रेनिंग के तौर पर काम मिल सकता है ।

orvi janne ke liye visit kare — click here


10वीं 12वीं कक्षा पास करने के बाद आप makeup artist banne ke liye kya karna padta hai सबसे पहले आपको makeup artist course or diploma ke liye apply karna padta hai . इस कोर्स को करने के लिए किसी भी पुकार उमरी सीमा ने रखा है आप जब चाहे इसको कर सकते आप का एज कितना भी हो ।
इसलिए आप इस कोर्स को किसी भी उम्र पर कर सकते हैं । इस कोर्स की फीस 30000 से लेकर 40000 रुपया तक होती है ।

5. makeup artist ki salary kitni hoti hai ?

तो दोस्तों चलिए आप जान लेते हैं makeup artist ki salary kitni hoti hai । ब्यूटीशियन कोर्स करने के बाद कोई भी महिला शुरुआत में हर महीने 15000 से लेकर 20000 तक कमा सकता है । जैसे-जैसे उस महिला ने ब्यूटीशियन क्षेत्र में अपना समय बिताते जाते हैं उनकी कमाई भी बढ़ती जाती है ।

मेकअप आर्टिस्ट की सैलरी कितनी होती है?

मेकअप आर्टिस्ट की सैलरी कितनी होती है? यदि आप सबसे अच्छे मेकअप कलाकार के साथ सहायक के रूप में काम करते हैं तो 30 से 40 हजार. एक्सपीरियंस आने के बाद लाखों में सैलरी रहती है. फ्रीलान्सर के तौर पर आपको एक दिन के 1500 से 3000 कमा सकते है

भारत में मेकअप आर्टिस्ट बनने में कितना खर्चा आता है?

हालांकि, ब्यूटीशियन और मेकअप कोर्स के लिए कोर्स की फीस रुपये के बीच कहीं भी हो सकती है। डिप्लोमा या एक साल की अवधि के पाठ्यक्रम के लिए 10,000 और 50,000 रुपये ।

तो दोस्तों अब आप जान गए होंगे कि makeup artist kya hoti hai aur professional makeup artist kaise bane . अगर आपको हमारे ऊपर दिए गए सारी जानकारी अच्छी लगे तो जरूर नीचे कमेंट कीजिए कि आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा है दोस्तों ।


Share this post

Leave a Comment

x